कला और संस्कृती
गिरिडीह समृद्ध सांस्कृतिक और पारंपरिक मूल्यों के साथ बुना हुआ है। जीवंत संस्कृति और रीति-रिवाज शहर के जीवन में जोड़ता है। गिरिडीह को पहले ज्ञात हजारीबाग जिले से बना दिया गया था और 6 दिसंबर 1972 को एक नया जिला बनाया गया था। बढ़ते शहरीकरण के दौरान कोई भी यहां सामाजिक और सांस्कृतिक आचारों की जड़ों को देख सकता है। शहर एक धर्मनिरपेक्ष स्थान के रूप में उभरा है जहां विभिन्न संप्रदायों और विचारधाराओं के लोग बड़ी सद्भाव में एक साथ रहते हैं। शहर एक साथ दिवाली, होली, ईद और क्रिसमस जैसे विभिन्न त्यौहार मनाता है और बहुत कुछ। शहर के कई ऐतिहासिक स्मारक अपने गौरवशाली अतीत की चमक को दर्शाते हैं। उभरते शहर होने के नाते, गिरिडीह में रात्रि जीवन संस्कृति, जीवंत डिस्कोथेक और मॉल नहीं हैं लेकिन कई खूबसूरत प्राकृतिक स्थलों और धार्मिक स्थानों के साथ प्रदान किया जाता है। शहर में रहने वाले लोग अपने मूल्यों और परंपराओं में बहुत भरोसा रखते हैं।
गिरिडीह में धर्म
गिरिडीह विभिन्न संप्रदायों से संबंधित लोगों का घर है। हिंदू धर्म , जैन धर्म और इस्लाम धर्म के अनुयायियों को आप झारखंड के इस हिस्से में आसानी से पता कर सकते हैं। शहर कई मंदिरों, मस्जिदों, चर्चों और गुरुद्वारों से घिरा हुआ है। हर धर्म के लोग सांप्रदायिक सद्भाव के साथ रहते हैं और शहर के जीवन को सांस्कृतिक समृद्धि में जोड़ते हैं। पारसनाथ मंदिर जो भारत में एक प्रसिद्ध जैन तीर्थ स्थल है, गिरिडीह में स्थित है और अन्य संप्रदायों के लोगों द्वारा भी इसका दौरा किया जाता है।
गिरिडीह की संस्कृति
शहर में लंगटा बाबा समाधि स्थल भी है जो खरगाडिह में स्थित है, शहर के लगभग 30 किमी उत्तर पश्चिम में जमुआ की ओर सड़क पर है। समाधि स्थल शहर में हिंदुओं और मुस्लिम दोनों द्वारा सम्मानित है। हरिहर मंदिर गिरिडीह में एक और प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है। परिसर में शिव लिंग 65 फीट की ऊंचाई के साथ भारत में सबसे बड़ा माना जाता है।इस क्षेत्र के सभी कोनों से हिंदू तीर्थयात्रियों शिव रत्री उत्सव के दौरान जगह पर जाते हैं।
गिरिडीह के भाषाएं
हिंदी शहर की आम भाषा है। हालांकि जनजातीय वर्चस्व वाले क्षेत्र में संथाली भी इस क्षेत्र के जनजातियों द्वारा बोली जाती है। सभी सरकारी विज्ञापन, संचार, कार्यक्रम और सार्वजनिक गतिविधियां आम तौर पर हिंदी में आयोजित की जाती हैं। शैक्षिक संस्थानों में अंग्रेजी संचार के लिए एक औपचारिक भाषा के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। शहर में हिंदी भाषा के उपयोग के कारण, यात्रियों को इस क्षेत्र के निवासियों के साथ संवाद करना आसान लगता है। शहर में उपयोग किया जाने वाला संचार और भाषा काफी समझ में आता है, इस प्रकार यह कोई संचार बाधा नहीं बनाता है।
गिरिडीह के लोक गीत और नृत्य
गिरिडीह की सांस्कृतिक और पारंपरिक मोज़ेक सदियों से रहने वाले समुदायों की पीढ़ियों द्वारा आकार दिया जाता है। कोल्स, भिल्स, संथाल, बंजारस, बिरहोर, चेरो इत्यादि जैसे जनजातियों ने इस क्षेत्र की संस्कृति और परंपरा पर एक मजबूत प्रभाव डाला है। इस क्षेत्र में बौद्ध धर्म, जैन धर्म और इस्लाम का प्रभाव महसूस किया जा सकता है। क्षेत्र में पाए जाने वाले सबसे पुराने गुफा चित्रों को शबार के नाम से जाना जाता है। इस क्षेत्र का लोक संगीत बिहार और पश्चिम बंगाल के संगीत से प्रभावित है। इस क्षेत्र में लोक संगीत न केवल मनोरंजन के लिए गाया जाता है बल्कि संगीत समाज में महान सामाजिक और अनुष्ठान संदेश बताता है।
गिरिडीह के लोक नृत्य
झूमर समूह प्रदर्शन का प्रकार है जो लोक गीतों के साथ प्रदर्शन किया जाता है। नर्तकियां संगीत वाद्ययंत्र द्वारा उत्पादित मादक ताल पर समय के साथ झूमते हैं। शहर लगातार शहरीकरण कर रहा है और आधुनिक गीतों ने इस क्षेत्र में प्रवेश करना शुरू कर दिया है, फिर भी लोक गीत और नृत्य वर्तमान समय में प्रासंगिक हैं और स्थानीय मौसमों द्वारा विशेष मौसम और शुभ अवसरों के दौरान प्रदर्शन किए जाते हैं और शहर में प्रचलित संस्कृति को प्रतिबिंबित करते हैं।
गिरिडीह की वेशभूषा
गिरिडीह महिलाएँ आम तौर पर साड़ी और सलवार कमीज का पहनावा करती है। गिरिडीह में साड़ी अपने जनजातीय कला डिजाइन और कपड़े के लिए काफी प्रसिद्ध हैं। विशेष अवसर पर, महिलाएं ब्लाउज पर रंगीन साड़ियों को ढंकना पसंद करती हैं। क्षेत्र में महिलाएं रंगीन चमकदार पत्थरों से बने जनजातीय गहने पहने पाए जाते हैं। बिंदी मेकअप का महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसके बिना महिलाएं शायद ही कभी अपने घर के बाहर निकलती है। बढ़ते शहरीकरण के साथ आज के युवा जींस और टी-शर्ट्स जैसे पश्चिमी संगरियों को पसंद करते हैं। हालांकि युवा लड़कियां सलवार कमीज पहनना पसंद करती हैं। इस क्षेत्र में पुरुष आम तौर पर पायजामा, कुर्ता और सूती पैंट पहनते हैं। इस क्षेत्र में महिलाओं के लिए घूंघाट वाली साड़ी अनिवार्य है। आधुनिक प्रवेश में वृद्धि के साथ शहर में युवाओं ने हाल ही में पश्चिमी संगरियों के साथ प्रयोग किया है।
गिरिडीह के त्यौहार
गिरिडीह एक धर्मनिरपेक्ष क्षेत्र है और निवासियों द्वारा होली, दिवाली, ईद और क्रिसमस जैसे सभी प्रमुख त्यौहारों को बहुत खुशी और उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस क्षेत्र में उत्सव खरीदारी, मिठाई खरीदना, रांगोली आदि के साथ मनाया जाता है। क्षेत्र में लोग उत्साह और उत्तेजना के साथ प्रसिद्ध जनजातीय और स्थानीय त्यौहार मनाते हैं। इन आदिवासी समुदायों के बीच करमा का त्योहार बहुत महत्वपूर्ण है। शुभ दिन पर भक्त सखुवा के पेड़ की पूजा करते हैं और 24 घंटों तक उपवास करते हैं। मवेशियों के सम्मान में जनजातीय निवासियों द्वारा सोहराई त्यौहार मनाया जाता है। घरेलू जानवरों को दिन में धोया और पूजा की जाती है। त्यौहार में मजा लेने के लिए कुछ समय बैल की लड़ाई भी आयोजित किए गए थे। आदिम समुदाय के बीच सरहुल अभी तक एक और सबसे प्रसिद्ध त्यौहार है। माना जाता है कि “धरतीमाता” की पूजा करने के लिए यह त्यौहार मनाया जाता है, जिसमे जाता है कि गांव का प्राकृतिक आपदाओं और नकारात्मक ऊर्जा से बचाने के लिए है।
गिरिडीह के व्यंजन
चावल क्षेत्र में मुख्य प्रधान भोजन है। इस क्षेत्र में लोग शायद ही कभी अपने व्यंजनों में मसालों का उपयोग करते हैं। निवासियों द्वारा उपयोग किए गए कुछ प्रसिद्ध व्यंजन लिट्टी चोखा, धुस्का, दुधौरी, केरा-दुधौरी आदि हैं। निवासियों ने अपने व्यंजनों में विभिन्न फूलों का उपयोग किया है जैसे ड्रम स्टिक के फूल, कद्दू के फूल आदि का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। आम तौर पर साग भथुआ, बेंग, कोइनर, लिंगधारी, कटेई, सांता, सनसुनिया, मेथी, सरसो और चाना हैं। दाल के लिए “माद जोहर” सबसे पसंदीदा विकल्प है चावल के स्टार्च में उबलते साग द्वारा तैयार किया जाता है। मानसून के दौरान मशरूम सबसे वांछित भोजन हैं। निवासियों को स्वादयुक्त सॉस के साथ सूखे मशरूम खाने पसंद है।
गिरिडीह में कला और चित्रकारी
गिरिडीह अपनी आकर्षक जनजातीय कला और चित्रकला के लिए काफी प्रसिद्ध है। सदियों से इस क्षेत्र की खूबसूरत दीवार चित्रों ने अपनी संरक्षित कला और संस्कृति पर प्रकाश डाला। कोहबर और सोहराई पेंटिंग इस क्षेत्र की पारंपरिक पेंटिंग्स हैं। आदर्श शैली में फूल, पक्षियों, स्वदेशी डिजाइन इत्यादि शामिल हैं। मधुबनी पेंटिंग्स भी इस क्षेत्र में बहुत प्रसिद्ध हैं। जनजातीय द्वारा किए गए पैतकर चित्रकला पत्थरों पर नक्काशीदार हैं, जो मृत्यु के बाद मानव की यात्रा का प्रतीक है। गांव चित्रों को प्रजनन और दीवारों पर चित्रित होने वाली उपजाऊपन से संबंधित शुभ प्रतीकों माना जाता है।