बंद करे

जिले के बारे में

गिरिडीह झारखंड के एक प्रशासनिक जिला है जिसका मुख्यालय गिरिडीह में है। इसे 4 दिसंबर 1972 को हजारीबाग जिले से बनाया गया था। यह जिला 24 डिग्री 11 मिनट उत्तर अक्षांश और 86 डिग्री 18 मिनट पूर्व देशान्तर के बीच स्थित है। उत्तरी छोटा नागपुर प्रमण्डल के लगभग मध्य भाग में स्थित है , जिसके उत्तर में बिहार के जमुई और नवादा जिले पुर्व में देवधर और जामताड़ा दक्षिण में धनबाद और बोकारो तथा पश्चिम में हजारीबाग एवं कोडरमा जिले है. गिरिडीह जिला 4853.56 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है।

गिरिडीह का संक्षिप्त इतिहास

गिरिडीह पहले हजारीबाग नामक जिले का हिस्सा था। शहर छोटा नागपुर पठार में स्थित है। पूरे क्षेत्र में घने वन वनस्पति और पहाड़ी तलों से ढका हुआ है। यह क्षेत्र बसे हुए  कई जनजातीय समुदायों के अधीन था । आजादी से पहले क्षेत्र हजारीबाग का हिस्सा था। मुंडा इस जनजातीय भूमि के पारंपरिक शासकों थे। 1556 एडी में मुगल सम्राट अकबर सत्ता में आने तक भूमि अनदेखा बनी रही। अकबर के उत्तराधिकार के बाद यह क्षेत्र मुगल साम्राज्य का हिस्सा बन गया। पूरे झारखंड के साथ हजारीबाग को खुखरा कहा जाता था। बाद में 18 वीं शताब्दी की शुरुआत में, इस क्षेत्र को हजारीबाग के ब्रिटिश नियंत्रित जिले में शामिल किया गया था। यह शहर लंबे समय से ब्रिटिश शासन के तहत दक्षिणपश्चिम फ्रंटियर एजेंसी का हिस्सा रहा है। बाद में 1854 में दक्षिणपश्चिम फ्रंटियर एजेंसी को छोटा नागपुर में बदल दिया गया। हालांकि वर्तमान समय में गिरिडीह शहर को राज्य के अलगाव से पहले बिहार सरकार द्वारा विकसित किया गया था।अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

गिरिडीह का भूगोल और जलवायु

गिरिडीह घने जंगल से घिरा हुआ है और केंद्रीय और निचले पठार पर स्थित है। गिरिडीह के क्षेत्र का पश्चिमी हिस्सा केंद्रीय पठार पर स्थित है। निचले पठार में 1300 फीट की औसत ऊंचाई के साथ सतह को अपनाने वाली सतह शामिल है। निचले पठार का उत्तरी भाग मुख्य रूप से टेबल भूमि के लिए जाना जाता है। पठार 1300 फीट की ऊंचाई बनाए रखता है जब तक कि वह घाट तक पहुंच न जाए जहां औसत ऊंचाई 700 फीट है। यह क्षेत्र घने वनस्पति से ढका हुआ है, खासकर साल और सागवान जंगलों द्वारा। अन्य सामान्य पाए जाने वाली प्रजातियां सिमुल, बांस, पला, महुआ, कुसुम, आसन पियर, केंड और भल्वा हैं। बरकर और सकरी नदियां गिरिडीह के माध्यम से बहती हैं और इस क्षेत्र की जैव विविधता में अत्यधिक योगदान देती हैं।

गिरिडीह एक खनिज समृद्ध क्षेत्र है और सबसे अच्छी गुणवत्ता कोयला खानें मौजूद है। खनिज समृद्ध भूमि में अबरख की उच्च उपलब्धता भी है। तिसरी और गावां  प्रखण्ड में अयस्क और खनिजों से समृद्ध है जिसका उपयोग भारत सरकार द्वारा किया जाता है। क्षेत्र में जलवायु की स्थिति आम तौर पर शुष्क होती है। इस क्षेत्र में खर्च करने का सबसे सुखद समय सर्दियों के दौरान होता है। ग्रीष्म ऋतु मुख्य रूप से गर्म और आर्द्र हैं। मई के महीने के दौरान, कभी-कभी तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है। क्षेत्र जून के महीने के दौरान मानसून का अनुभव करता है। गिरिडीह 24.18 डिग्री उत्तर 86.3 डिग्री पुर्व में स्थित है। इसकी औसत ऊंचाई 28 9 मीटर (9 48 फीट) है।अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

गिरिडीह में रुचि के स्थान

यह क्षेत्र प्रकृति की गोद में स्थित है जो आगंतुकों के लिए कई दर्शनीय स्थलों का भ्रमण विकल्प प्रदान करता है। यह क्षेत्र  कई आकर्षक प्राकृतिक स्थलों के साथ बिखरा हुआ है। यह क्षेत्र कई भक्ति स्थानों का केंद्र भी है जो साल भर देखने के लिए तीर्थयात्रियों का तांता लगा रहता  हैं। शहर में जाने के लिए कुछ लोकप्रिय स्थान हैं।
गिरिडीह पर्यटक स्थल

  1.  श्री सममेता शिखरजी को प्रसिद्ध रूप से परसनाथ हिल्स कहा जाता है
  2. लंगटा बाबा समाधि स्थल
  3. उसरी फॉल
  4. खंडोली बांध
  5. हरिहर धाम
  6. दुखीया महादेव मंदिर
  7. झारखंड धाम
  8. श्री कबीर ज्ञान मंदिर
  9. सूर्य मंदिर

अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें