हेल्पलाइन

गिरिडीह में आपातकालीन सेवाएं

भले ही कोई अपनी जिंदगी और यात्रा की योजना बना रहा हो, फिर भी आपातकालीन परिस्थितियों से बच नहीं सकते हैं। कई बार कई अप्रत्याशित अनियोजित चुनौतियों का सामना करना पड़ा है जिन्हें प्रबंधित करना काफी मुश्किल था। आपातकालीन समय के दौरान किसी को मित्रों और विशेषज्ञों से मदद और परामर्श की आवश्यकता होती है। स्थिति को बेहतर ढंग से संभालने के लिए आपातकालीन हेल्पलाइन संख्याओं को हमेशा रखना उचित है। पर्यटकों और यात्रियों के लिए किसी भी गंभीर स्थिति से बचने के लिए आपातकालीन संख्याएं रखना बुद्धिमानी है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि कोई एक पूरी तरह से नए शहर में यात्रा कर रहा है। विशेषज्ञ बताते हैं कि किसी को आपातकालीन सहायता लाइनों को आसानी से रखना चाहिए ताकि किसी आपात स्थिति के मामले में कोई मदद प्राप्त कर सके। संकट के समय आपातकालीन हेल्पलाइन संख्याएं बहुत अच्छी हैं क्योंकि वे आपको उचित सलाह दे सकते हैं। गिरिडीह शहर में नीचे दी गई कुछ आपातकालीन सेवाएं नीचे दी गई हैं।

एम्बुलेंस

किसी भी दुर्घटना या इसी तरह की स्थिति का सामना करने के मामले में एम्बुलेंस सेवाएं आवश्यक हैं। गिरिडीह प्रशासन ने देश भर के विभिन्न कोनों से पूरे वर्ष पर्यटकों के प्रवाह में वृद्धि के कारण इस क्षेत्र में एम्बुलेंस सेवाओं को अपग्रेड कर दिया है। शहर में कई सरकारी और निजी अस्पताल हैं जो मरीजों को आपातकालीन एम्बुलेंस सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। गिरिडीह को झारखंड और भारत के अन्य हिस्सों में जोड़ने वाले सभी प्रमुख मार्गों पर एम्बुलेंस  हैं। किसी भी दुर्घटना के मामले में किसी को पास के चिकित्सा राहत केंद्र तक पहुंचने के लिए आपातकालीन एम्बुलेंस सेवा पर कॉल करने पर विचार करना चाहिए क्योंकि उचित उपचार पाने में देरी से रोगी के जीवन की लागत हो सकती है। शहर में कुछ एम्बुलेंस हेल्पलाइन नंबर नीचे सूचीबद्ध हैं।

  • रेड क्रॉस एम्बुलेंस सेवाएं:- 06532 226180
  • रोटरी एम्बुलेंस सेवाएं:- 06532 226934
  • बैजनाथ लाल एम्बुलेंस:- 918092266899, 9570108296
  • गोइंका अस्पताल एम्बुलेंस:- 06532 223304
  • सरदार अस्पताल एम्बुलेंस सेवाएं:- 9431160370

गिरिडीह में पुलिस हेल्पलाइन नंबर

शहर में कानून और व्यवस्था की स्थिति पर सतर्कता रखने के लिए गिरिडीह शहर में कई पुलिस स्टेशन फैले हुए हैं। कोई भी आपातकालीन स्थितियों के मामले में आसानी से पुलिस स्टेशन ढूंढ सकता है और पुलिस से संपर्क कर सकता है। गिरिडीह पुलिस हमेशा आम लोगों की सेवा में उपलब्ध होती है जो  जेबकतरा,  पूर्व संध्या, उत्पीड़न इत्यादि के पीड़ित हो सकते हैं। किसी भी कठिनाई के मामले में कोई भी तुरंत तत्काल सहायता के लिए पुलिस हेल्पलाइन से कह सकता है। एक बार अपराध से प्रभावित होने पर कानूनी कार्रवाई करने के लिए अपराध की प्रकृति के खिलाफ आधिकारिक शिकायत दर्ज करना आवश्यक है। किसी भी प्रकार की देरी इस मामले को जटिल कर सकती है और चीजें खराब हो सकती हैं। अपराध के खिलाफ अपनी शिकायत दर्ज कराने में संकोच नहीं करना चाहिए।

पुलिस अधीक्षक, गिरिडीह

  • नाम : श्री सुरेन्द्र कुमार झा
  • फोन : 06532 222056,
  • मोबाइल : 9431706326

एसडीपीओ, गिरिडीह

  • फोन : 06532 222056,
  • मोबाइल : 9431706326
  • नियंत्रण कक्ष फोन : 06532 228828

गिरिडीह में महिला हेल्पलाइन

महिलाएं अक्सर घरेलू हिंसा, बलात्कार, यौन शोषण इत्यादि जैसे अपराधों के  शिकार बन जाती हैं। इस प्रकार गिरिडीह प्रशासन ने महिलाओं की मदद करने के लिए महिलाओं की हेल्पलाइन सेवाएं शुरू की हैं। तत्काल सहायता प्रदान करने के अलावा महिला हेल्पलाइन  जरूरतमंद  लोगो को सलाह और परामर्श प्रदान करती है। महिलाओं के अधिकार की रक्षा के लिए, गिरिडीह पुलिस ने अपने नियमों को कड़ा कर दिया है और महिलाओं के खिलाफ अपराध की ओर शून्य सहनशीलता दिखायी है। हालांकि महिलाओं के खिलाफ अपराध का मुकाबला करना काफी चुनौतीपूर्ण है, लेकिन पुलिस प्रणाली क्षेत्र में महिलाओं को पुर्ण सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। महिलाओं के खिलाफ अपराध दर से निपटने के लिए अपराध दर की जांच के लिए इस क्षेत्र के विभिन्न पुलिस स्टेशनों में महिला पुलिस अधिकारियों को तैनात किया गया है। महिला अधिकारी समस्या से निपटते हैं और यदि आवश्यक हो तो पीड़ित को भी सलाह देते हैं।

  • महिला थाना गिरिडीह:- 06532 222777
  • महिला हेल्पलाइन गिरिडीह:- 100 & 228239

गिरिडीह में ब्लड बैंक

चिकित्सा आपात स्थिति के मामले में संबंधित व्यक्ति को तत्काल सहायता प्रदान की जानी चाहिए। घातक दुर्घटना के दौरान रक्त बैंक संबंधित व्यक्तियों के जीवन को बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। शहर साल भर कई आगंतुकों के प्रवाह को देखता है। पर्यटकों को आपातकालीन चिकित्सा सेवाओं की आवश्यकता हो सकती है, इस प्रकार प्रशासन ने समस्या से निपटने के लिए कुछ रक्त बैंक सेवाओं की व्यवस्था की। ये प्रमुख रक्त बैंक जो आपातकालीन स्थितियों के समय में आपकी मदद कर सकते हैं। आपातकाल के दौरान किसी भी प्रकार की सहायता के लिए किसी भी निम्नलिखित पर कॉल कर सकते हैं।

सरदार अस्पताल ब्लड बैंक

  • पता : कोर्ट रोड गिरिडीह
  • मोबाइल : 9431160370

गोइंका अस्पताल ब्लड बैंक

  • पता : गद्दी मोहल्ला, मुस्लिम बाज़ार रोड
  • फोन : 06532 223304